चंबा मेडिकल कॉलेज में विशेषज्ञों की उपलब्धि, पहली बार हुआ प्रोस्टेट बीमारी का ओपन ऑपरेशन

 

चंबा। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग की टीम ने चंबा में पहली बार 150 ग्राम प्रोस्टेट का ओपन ऑपरेशन किया है।

*इससे पहले इसका ऑपरेशन चंबा में कभी नहीं किया गया। आमतौर पर प्रोस्टेट 100 ग्राम तक होता है। इसका ऑपरेशन दूरबीन के जरिये करना सुरक्षित और आसान होता है। चंबा मेडिकल कॉलेज में अभी तक दूरबीन की सुविधा नहीं है*। ऐसे में इस प्रकार के मरीजों को ऑपरेशन करवाने के लिए टांडा या शिमला जाना पड़ रहा था। 150 ग्राम के प्रोस्टेट को निकालने के लिए ओपन ऑपरेशन करना पड़ता है। दूरबीन के जरिये इसे निकालना आसान नहीं होता। साथ ही ओपन सर्जरी में मरीज का खून अधिक बहने का भी खतरा अधिक रहता है। इसलिए ओपन ऑपरेशन करना काफी जोखिम भरा रहता है।

चंबा मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में जब संधि गांव से 65 वर्षीय चुनी लाल इस बीमारी से ग्रसित होकर पहुंचे तो उनकी हालत काफी खराब थी। मरीज को काफी दर्द हो रहा था। ऐसे में सर्जरी विभाग के विशेषज्ञ एवं विभागाध्यक्ष डॉक्टर अश्वनी कुमार ने मरीज का ओपन ऑपरेशन चंबा में ही करने का निर्णय लिया। इसके चलते सबसे पहले मरीज और उनके तीमारदारों की हामी ली गई। उसके उपरांत विशेषज्ञ ने अपनी चिकित्सीय टीम को साथ लेकर शुक्रवार को इस ऑप्रेशन को करने की योजना बनाई। करीब डेढ़ घंटे में चिकित्सीय टीम ने यह ऑपरेशन कर दिखा। इसमें सर्जरी विभाग के तीन एसआर सहित अन्य टीम शामिल रही। मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विभाग में पहले ही कई बार बड़े ऑपरेशन हो चुके हैं। ऐसे में अब सर्जरी विभाग भी चंबा में पहली बार बड़े ऑपरेशन कर रहा है। इससे यही लग रहा है कि आने वाले समय में चंबा के मरीजों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए जिले के बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

*सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर अश्वनी कुमार ने बताया* कि प्रोस्टेट बीमारी का ओपन ऑपरेशन पहली बार चंबा में हुआ है। इसे सफल बनाने के लिए उनकी टीम का पूरा योगदान रहा है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने भी उनका पूरा सहयोग यह ऑपरेशन करने के लिए किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *