डलहौजी व चंबा में बिना पंजीकरण चल रहे थे दो होटल, पीसीबी ने काट दी बिजली

चंबा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यटन नगरी डलहौजी और चंबा के दो होटलों के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं। क्योंकि होटलों के मालिकों ने पीसीबी में पंजीकरण नहीं करवाया था। इसके चलते पीसीबी ने अपनी कार्रवाई करते हुए दो होटलों के बिजली कनेक्शन काटने के लिए ऑर्डर जारी कर दिए। इतना ही नहीं जिन होटलों ने पीसीबी में अपना पंजीकरण रिन्यू नहीं करवाया है। उन होटलों के बिजली कनेक्शन काटने को लेकर भी पीसीबी ने कमर कस ली है। ऐसे सभी होटलों की सूची बनाई जा रही है। जोकि मौजूदा समय में बिना पंजीकरण चल रहे हैं। पर्यटन नगरी डलहौजी व चंबा में 150 होटल संचालित हैं। इन होटलों को चलाने के लिए पीसीबी में पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। साथ ही इस पंजीकरण को हरेक वर्ष रिन्यू भी करवाना जरूरी है। इसके लिए पीसीबी ने जिला के सभी होटल मालिकों को सचेत कर दिया था। लेकिन दो होटल मालिकों ने पीसीबी की चेतावनी को हल्के में लिया। इसके परिणाम स्वरूप उनके होटलों का बिजली कनेक्शन काट दिया गया है। अब यह बिजली कनेक्शन पीसीबी में पंजीकरण रिन्यू होने के उपरांत ही लग पाएगा। इतना ही नहीं पीसीबी देरी से पंजीकरण करवाने को लेकर होटल मालिकों को जुर्माना भी लगा सकता है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की इस कार्रवाई के बाद जिला के अन्य होटल संचालकों में भी हड़कंप मच गया है। क्योंकि कई ऐसे होटल होंगे। जिन्होंने अभी तक अपना पंजीकरण रिन्यू नहीं करवाया है। ऐसे होटलों में अब बिजली कटने का खतरा पैदा हो गया है। क्योंकि पीसीबी उन सभी होटलों की सूची तैयार करवा रहा है। जिन्होंने अभी तक अपना पंजीकरण रिन्यू नहीं करवाया है। इतना ही नहीं नए होटलों को भी पीसीबी में पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। इस पंजीकरण के बिना चलने वाले होटलों के खिलाफ पीसीबी कड़ी कार्रवाई कर सकता है।
इनसेट
पीसीबी के सहायक अभियंता राहु़ल शर्मा ने बताया कि चंबा व डलहौजी में दो होटलों के बिजली कनेक्शन काटे गए हैं। क्योंकि इन होटलों ने पीसीबी में अपना पंजीकरण नहीं करवाया था। बिना अनुमति संचालक इन होटलों को चला रहे थे। ऐसे बिना पंजीकरण वाले अन्य होटलों की भी सूची बनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *