सीएम सुक्खू ने रावी में मिंजर विसर्जित कर मेले का किया समापन

 

चंबा। मिंजर मेले के समापन मौके पर अखंड चंडी पैलेस से एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। यह यात्रा शहर के मुख्य बाजार से होती हुई मंजरी गार्डन पहुंची।*

ऐतिहासिक चौगान में आठ दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला रविवार को संपन्न हो गया। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने रावी नदी में मिंजर विसर्जन की रस्म अदा कर विधिवत रूप से मेले का समापन किया। *इससे पहले मिंजर मेले के समापन मौके पर अखंड चंडी पैलेस से एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। यह यात्रा शहर के मुख्य बाजार से होती हुई मंजरी गार्डन पहुंची।

 

मिंजर मेले की शोभायात्रा की अगुवाई मुख्यमंत्री ने की। अखंड चंडी पैलेस से निकली शोभायात्रा का नेतृत्व शहर के प्रमुख देवता भगवान रघुवीर ने किया। शोभायात्रा में भगवान रघुवीर के अलावा स्थानीय देवी-देवताओं ने भी हिस्सा लिया।* पुलिस व होमगार्ड जवानों की टुकड़ियां भी शोभायात्रा में शामिल रहीं।

 

इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति, वेशभूषा और लोक गीतों से लोगों को रूबरू होने का भी मौका मिला। शोभायात्रा के मंजरी गार्डन पहुंचने पर लोकगायकों ने पारंपरिक कुंजड़ी मल्हार का गायन किया। इस दौरान इत्र का छिड़काव भी किया गया। पान वितरण की रस्म अदायगी के बाद मंत्रोच्चारण के बीच मुख्यमंत्री ने रावी नदी में नारियल व मिंजर प्रवाहित कर सुख-समृद्धि की कामना की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने दंगल मुकाबले के समापन समारोह की अध्यक्षता की।

 

मुख्यमंत्री ने मिंजर मेले की अंतिम सांस्कृतिक संध्या में भी बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मिंजर मेला समिति ने मुख्यमंत्री को शाल व टोपी पहनाने के अलावा स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने मिंजर मेले की स्मारिका का विमोचन भी किया।

*राज्यपाल ने किया था मिंजर मेले का आगाज*

मुख्यमंत्री सुखविंद सिंह सुक्खू ने चंबा दौरे के दौरान 82.14 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। उन्होंने 4.55 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय सहस्राब्दी बहुतकनीकी महाविद्यालय के छात्रावास, चील बंगला में 92.98 लाख रुपये से निर्मित मुख्यमंत्री लोक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनीखेत के 1.99 करोड़ रुपये से निर्मित ओपीडी खंड, नागरिक अस्पताल चुवाड़ी के 1.48 करोड़ रुपये से निर्मित कर्मचारियों के आवासों, 3.26 करोड़ रुपये से निर्मित राज्य कर एवं आबकारी उपायुक्त के कार्यालय भवन और राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधी विभाग चंबा के अतिरिक्त अधीक्षक के कार्यालय, पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में 39 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एमबीबीएस विद्यार्थियों के लिए छात्रावास, आवासीय परिसर व नर्सों के लिए छात्रावास का लोकार्पण किया।

 

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने 2.11 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कांदू-पंजोह संपर्क मार्ग (अप्पर पंजोह), 2.28 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कांदू-पंजोह (लोअर पंजोह) संपर्क मार्ग, 1.01 करोड़ रुपये की लागत से खजियार में बनने वाले पशु चिकित्सालय भवन, चंबा शहर के लिए 12.44 करोड़ रुपये की लागत की पेयजल योजना के सुधारीकरण और विस्तार कार्य, पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय चंबा के लिए 11.27 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल योजना और मंगला में 1.80 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली जल और स्वच्छता केंद्र का शिलान्यास किया।

*होली नहीं पहुंच पाए मुख्यमंत्री सुक्खू, विधायक डॉ. जनक ने सुनीं समस्याएं*

खराब मौसम के कारण मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू रविवार को होली नहीं पहुंच पाए। मुख्यमंत्री रविवार को होली में भारी बारिश और बादल फटने से हुए नुकसान का जायजा लेने आने वाले थे। मगर मौसम खराब होने के कारण शिमला से होली के लिए उड़े सीएम के हेलिकाप्टर को कांगड़ा के गगल एयरपोर्ट पर ही लैंड करवाना पड़ा। इसके बाद मुख्यमंत्री दोपहर बाद सड़क से चंबा पहुंचे। उधर, सुबह 9:00 बजे से मुख्यमंत्री के इंतजार में बैठे क्षेत्र के प्रभावितों ने सीएम के न पहुंचने पर स्थानीय विधायक डॉ. जनकराज के साथ ही अपना दर्द साझा किया। उधर, भरमौर विधायक डॉ. जनकराज ने कहा कि लोगों को हुए नुकसान के बारे में जानकारी जुटाई गई है। स्थानीय प्रशासन और सरकार को इस बारे में अवगत करवाया जाएगा ताकि समय रहते प्रभावित लोगों को राहत मिल सके।

*चंबा में मौसम खराब होने पर गगल हवाई अड्डे पर उतारना पड़ा सीएम का चौपर*

ऐतिहासिक मिंजर मेले के समापन अवसर पर चंबा जा रहे मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के चौपर की खराब मौसम के चलते गगल हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करवानी पड़ी। इसके बाद सड़क मार्ग से सीएम के चंबा जाने का इंतजाम किया गया, लेकिन बाद में चंबा में मौसम साफ होने की जानकारी मिली तो चौपर ने दोबारा चंबा के लिए उड़ान भरी।

इस बीच मुख्यमंत्री कुछ देर गगल हवाईअड्डे पर रुके। शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया भी यहां पहुंच गए। बाद में पठानिया भी सीएम के साथ ही चौपर में बैठकर चंबा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने चौपर से ही शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में बारिश से हुए नुकसान से सीएम को अवगत करवाया। विधायक पठानिया ने बताया कि धारकंडी क्षेत्र में बारिश से हुए नुकसान के एरियल सर्वेक्षण के दौरान सीएम ने विधायक को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *