उदयपुर में हॉट मिक्चर प्लांट से हो रहा था पर्यावरण प्रदूषित, पीसीबी ने करवाया बंद

चंबा। पर्यावरण को प्रदुषित करने वाले हाॅट मिक्चर प्लांट को प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने बंद करवा दिया है। साथ ही संबंधित कंपनी को नोटिस जारी किया है। हॉट मिक्चर प्लांट में तारकोल निर्माण के दौरान जो धुंआ निकल रहा था। उसका सैंपल लेकर प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने जांच के लिए अपनी प्रयोगशाला में भेजा था। प्रयोगशाला में जब धुंए में शामिल कणों की जांच की गई। तो इसमें पाया गया कि इस धुंए की वजह से वातावरण को नुक्सान पहुंच रहा है। जिन मानकों के तहत हवा में धुंए छोड़ना चाहिए। उन मानकों के तहत धुंए को नहीं छोडा़ जा रहा था। इसके चलते प्रयोगशाला में भेजा गया सैंपल फेल हो गया। जैसे ही सैंपल की रिपोर्ट चंबा बोर्ड के पास पहुंची तो बोर्ड की टीम ने संबंधित कंपनी को नोटिस जारी किया। साथ में तुरंत प्लांट को बंद करने के आदेश दिए। इसमें कंपनी को यह आदेश दिए गए हैं कि जब तक प्लांट में पानी से धुंए के प्रदुषित कण हटाने वाली मशीन ठीक से कार्य नहीं करती है। तब तक प्लांट को सुचारू नहीं किया जाए।
हॉट मिक्चर प्लांट में पानी की टंकी को मशीन के साथ लगाया जाता है। जैसे तारकोल बनने का कार्य शुरू होता है तो वहां से निकलने वाले धुंए को पानी छानकर हवा में छोड़ता है। इससे पर्यावरण को प्रदुषित करने वाला धुंआ वातावरण में नहीं पहुंच पाता। इसके लिए पानी को टंकी में नियमित रूप से साफ करना पड़ता है। लेकिन उदयपुर में चल रहे मिक्चर प्लांट में न तो पानी को नियमित रूप से बदला जा रहा था। न ही प्रदुषित कण साफ करने वाली मशीन सही से कार्य कर रही थी। इसके चलते प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने नियमानुसार कार्रवाई को अंजाम दिया।
इनसेट
बोर्ड के सहायक अभियंता राहुल शर्मा ने बताया कि हॉट मिक्चर प्लांट से निकलने वाले धुंए का सैंपल लेकर जांच को भेजा था। इसमें सैंपल पर्यावरण के लिए नुक्सानदायिक पाया गया है। इसको लेकर कंपनी को नोटिस जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *