पांगी में सड़कों के घटिया कार्य की विधायक डॉ जनक ने खोली पोल

चंबा। जनजातीय क्षेत्र पांगी में सड़क में डाली जा रही तारकोल में किए जा रहे घटिया कार्य की विधायक डॉ जनक राज ने जनजातीय विकास मंत्री के सामने पोल खोल कर रख दी। कार्य को लेकर मंत्री भी तल्ख हो गए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को काम की गुणवत्ता की जांच करने के आदेश दिए।
दरअसल, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी धरवास से सुराल की तरफ जा रहे थे। उनके साथ भरमौर भरमौर से भाजपा विधायक डॉ. जनक राज भी थे। विधायक ने बीच रास्ते में वाहन रुकवाया और मंत्री से सड़क के निर्माण कार्य की गुणवत्ता को जांचने का आग्रह किया। विधायक और मंत्री वाहन से उतरे। इसके बाद विधायक ने कुछ दिन पहले ही मिट्टी के ऊपर डाली गई तारकोल को हाथ से उखाड़ा तो यह आसानी से निकल गई। उन्होंने मंत्री को बताया कि तारकोल डालते समय बजरी की न तो सही तरीके से रोलिंग की गई और न ही गुणवत्ता का कोई ध्यान रखा गया है। उन्होंने मंत्री को गुणवत्ताहीन कार्य होने की बात बताई। विधायक ने कहा कि वे लोक निर्माण विभाग के मंत्री के पास जाकर सड़कों के लिए बजट मांग कर ला रहे हैं। दूसरी ओर, इसका गलत प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़क के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया तो कुछ ही महीने से सड़क से तारकोल उखड़ जाएगी। उधर, इसको लेकर जनजातीय विकास मंत्री भी गुस्सा हो गए। उन्होंने तुरंत पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को इस कार्य की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश दिए। जब विधायक ने सड़क की गुणवत्ता की पोल खोली तो वहां कांग्रेसियों से लेकर स्थानीय लोगों को जमावड़ा लग गया। विधायक ने कहा कि पांगी एक दुर्गम क्षेत्र है। यहां खर्च होने वाले बजट का इस प्रकार से गलत इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। कहा कि लोक निर्माण विभाग के मंत्री को भी स्वयं पांगी जाकर सड़क के कार्य की जांच करनी चाहिए।

भरमौर के विधायक डॉ. जनकराज ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्माण में राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री के कहने पर धन दे रहे हैं, लेकिन उसका धरातल पर सही इस्तेमाल नहीं हो रहा है। सड़क के कार्य में गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार और विभाग के मंत्री भी जिम्मेदार हैं।

–लोक निर्माण विभाग मंडल पांगी के अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार ने बताया कि धरवास-सुराल सड़क के निर्माण कार्य को लेकर विधायक ने मंत्री के समक्ष शिकायत की है। इस सड़क की गुणवत्ता जांच के लिए एसक्यूएम को बुलाया जाएगा। गहनता के साथ सड़क की गुणवत्ता के सभी बिंदुओं की जांच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *