फर्जी दस्तावेज देकर हासिल की डाक विभाग में नोकरी, हुई एफआईआर दर्ज

 

चंबा। डाक विभाग में फर्जी दस्तावेज के जरिए ब्रांच मैनेजर बने तीन लोगों पर डाक विभाग ने एफआईआर दर्ज करवा दी है। जाली दस्तावेजों का खुलासा उस समय हुआ। जब डाक विभाग ने सर्किल लेवल पर नए कर्मचारियों के दस्तावेजों की जांच शुरू की। इस दौरान तीन ब्रांच मैनेजर ऐसे पाए गए। जिनके दस्तावेजों में गड़बड़ी पाई गई। विभाग ने फर्जीवाड़े का अनुमान भांपते ही मंगलवार को पुलिस थाना चंबा में इसकी एफआईआर दर्ज करवा दी। पुलिस थाना के प्रभारी संजीव चौधरी ने एफआईआर दर्ज होते ही मामले की गहनता से जांच करने के लिए टीम गठित कर दी है। तथा इस टीम की अगुवाई वह स्वयं कर रहे हैं। जल्द ही इस भर्ती प्रक्रिया में बरती गई अनियमितता का भंडा फोड़ पुलिस करेगी। इसके लिए पुलिस ने कर्मचारियों के दस्तावेजों से लेकर डाकविभाग से अन्य जरूरी पहलुओं पर पूछताछ भी शुरू कर दी है। जांच के दौरान आरोप साबित होने पर पुलिस इन तीनों कर्मचारियों को गिरफ्तार भी कर सकती है। ये तीनों कर्मचारी बाहरी राज्य से संबं​धित हैं।

तकरीबन पांच माह पहले केंद्र स्तर पर डाक विभाग में ब्रांच मैनेजरों की भर्ती की गई थी। यह भर्ती जिला चंबा सहित प्रदेश के अन्य जिलों में डाक विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए हुई थी। ऐसे में जिला चंबा में फर्जी दस्तावेज का मामला सामने आने पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह से फर्जी दस्तावेज लगाकर नौकरी हासिल करने की शंका जताई जा रही है। फिलहाल चंबा पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज करके अपनी छानबीन शुरू कर दी है। मामले की तफ्तीश होने के साथ ही इसमें छुपी हुई परतें खुल सकती है। फर्जीवाड़ा सामने आते ही डाक विभाग में हड़कंप मच गया है। पुलिस अधीक्षक अ​भिषेक यादव ने बताया कि पुलिस मामले में आगामी जांच कर रही है।
इनसेट
डाक अधीक्षक चंबा संजय ठाकुर ने बताया कि सर्किल लेवल पर दस्तावेजों की जांच करने पर यह फर्जीवाड़ा सामने आया है। इसको लेकर पुलिस में एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। अब पुलिस इस मामले में आगामी कार्रवाई करेगी।

प्रवीण कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *