खज्जियार में कई सालों से पानी की चल रही किल्लत का जलशक्ति विभाग ने किया समाधान

 

चंबा। पर्यटन स्थल खज्जियार के लोगों को अब पीने के पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए जल शक्ति विभाग ने पुखरी गांव में 2000 लीटर क्षमता वाले पेयजल भंडारण टैंक से पानी की आपूर्ति सुचारू करना आरंभ कर दिया है। इस पेयजल भंडारण टैंक से कनेक्शन देने का कार्य भी आरंभ हो चुका है। ग्राम पंचायत खज्जियार के आधा दर्जन गांव में पिछले कई सालों से पानी की समस्या चल रही थी। कई बार ग्रामीणों को पीने के लिए पानी दूसरे गांव से भी ढ़ोना पड़ता था। क्योंकि जब पुखरी गांव में पेयजल भंडारण टैंक बनाया गया था। उस दौरान पंचायत की आबादी काफी कम थी। ऐसे में जब आबादी बढ़ी और खज्जियार में होटलों सहित अन्य होम स्टे की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई तो उस पेयजल भंडारण से पानी की आपूर्ति कम पड़ने लगी। इसको लेकर स्थानीय लोग बार-बार प्रशासन और जल शक्ति विभाग से भी शिकायतें कर रहे थे।

इस समस्या को लेकर जैसे ही स्थानीय लोगों ने जल शक्ति विभाग को गंभीरता से बताया तो विभाग ने लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पुखरी गांव में 2000 लीटर की क्षमता वाला पेयजल भंडारण टैंक बनाने का फैसला लिया। इस भंडारण टैंक का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। बुधवार को जब लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह खज्जियार गए थे। तो वहां पर भी लोगों ने इस भंडारण टैंक को शीघ्र सुचारू करने की मांग रखी। मंत्री ने विभाग को शीघ्र टैंक चालू करने के निर्देश दिए। वहीं विभाग ने वीरवार को पेयजल भंडारण का बचा हुआ कार्य पूर्ण किया और वहां से पेयजल की आपूर्ति करने के लिए कनेक्शन देना भी शुरू कर दिया। आगामी दिनों में पंचायत के उन सभी गांवो में पानी की आपूर्ति नियमित रूप से होगी। जहां पर पेयजल किल्लत चल रही थी।
इनसेट
जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता जितेंद्र शर्मा ने बताया कि खज्जियार पंचायत के लोगों को अब गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत नहीं सताएगी। इसके लिए 2000 लीटर की क्षमता वाला पेयजल भंडारण टैंक बनकर तैयार हो चुका है। इस टैंक से पानी के कनेक्शन देने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *